Ethics – Aptitude Previous Year Questions for UPSC Mains

Ethics - Aptitude Previous Year Questions for UPSC Mains

Ethics – Aptitude Previous Year Questions

Hello Students,

Ethics – Aptitude Previous Year Questions for UPSC Mains: UPSC has released sample questions for ethics paper – the newly introduced topic – for Civil Services Mains Exam. In Mains – ethics-related questions come in Paper 5 (General Studies Paper 4). Candidates may please note that the sample questions given by UPSC are indicative but not exhaustive. The range and depth of questions that would be asked may differ.

पाईये Ethics, Integrity & Aptitude उत्तर और विस्तृत समाधान के साथ MCQ प्रश्न। इन्हें मुफ्त में डाउनलोड करें Ethics – Aptitude Previous Year Questions for UPSC Mains  क्विज़ Pdf और अपनी आगामी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग, SSC, रेलवे, UPSC, State PSC की तैयारी करें।

 

Ethics – Aptitude Previous Year Questions for UPSC  सिविल सेवा के लिये अभिरुचि तथा बुनियादी मूल्य- सत्यनिष्ठा, भेदभाव रहित तथा गैर-तरफदारी, निष्पक्षता, सार्वजनिक सेवा के प्रति समर्पण भाव, कमज़ोर वर्गों के प्रति सहानुभूति, सहिष्णुता तथा संवेदना।समस्याएँ; सरकारी तथा निजी संस्थानों में नैतिक चिंताएँ तथा दुविधाएँ; नैतिक मार्गदर्शन के स्रोतों के रूप में विधि, नियम, विनियम तथा अंतरात्मा; उत्तरदायित्व तथा नैतिक शासन, शासन व्यवस्था में नीतिपरक तथा नैतिक मूल्यों का सुदृढ़ीकरण

       Topic Related Posts

       Related Topics

  1. The essence of Ethics, Determinants and Consequences of Ethics in Human Interaction
  2. Dimensions of Ethics
  3. Ethics in private and public relationships
  4. Human Values – lessons from the lives and teachings of great leaders, reformers and administrators
  5. Role of family, society and educational institutions in inculcating moral and ethical values
  6. Aptitude and foundational values of Civil Service
  7. Integrity
  8. Impartiality and non-partisanship
  9. Objectivity
  10. Dedication to public service
  11. Empathy, tolerance and compassion towards the weaker sections of the society
  12. Status and associated problems
  13. Ethical concerns and dilemmas in government and private institutions
  14. Laws, rules, regulations and conscience as sources of ethical guidance
  15. Accountability and ethical governance
  16. Strengthening of ethical and moral values in governance
  17. Ethical Issues in international relations and funding
  18. Corporate governance
  19. Concept of public service
  20. The philosophical basis of governance and probity
  21. Information sharing and transparency in government
  22. Right to Information
  23. Codes of ethics
  24. Codes of Conduct
  25. Citizen’s Charters
  26. Work culture
  27. Quality of service delivery
  28. Utilization of public funds
  29. Challenges of corruption

Ethics – Aptitude Question and Answer

 

यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021- जीएस पेपर 4 प्रश्न पत्र डाउनलोड करें
यूपीएससी मुख्य परीक्षा 2021 का जीएस पेपर -3 09 जनवरी 2022 को दूसरी पाली (02-05 बजे) में आयोजित किया गया था। नीचे, हम संपूर्ण जीएस पेपर 4 प्रश्न पत्र लिखित रूप (टेक्स्ट फॉर्म) एवं प्रतिकृति रूप (इमेज फॉर्म) में भी उपलब्ध करा रहे हैं।

जीएस पेपर 4 प्रश्न
Q1. (a) उन पांच नैतिक लक्षणों की पहचान कीजिए, जिनके आधार पर लोक सेवक के कार्य निष्पादन का आकलन किया जा सकता है। मैट्रिक्स में उनके समावेश का औचित्य सिद्ध कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(b) उन दस आधारभूत मूल्यों की पहचान कीजिए, जो एक प्रभावी लोक सेवक होने के लिए आवश्यक हैं। लोक सेवकों में गैर-नैतिक व्यवहार के निवारण के तरीकों और साधनों का वर्णन कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

Q2. (a) तर्कसंगत निर्णय लेने के लिए निवेश (इनपुट) के विश्वसनीय स्रोत के रूप में डिजिटल प्रौद्योगिकी का प्रभाव बहस का मुद्दा है। उपयुक्त उदाहरण के साथ आलोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(b) नैतिक दुविधाओं का समाधान करते समय एक लोक अधिकारी को कार्यक्षेत्र के ज्ञान के अलावा नव- परिवर्तनशीलता और उच्च क्रम की रचनात्मकता की भी आवश्यकता होती है। उपयुक्त उदाहरण सहित विवेचन कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

Q3. निम्नलिखित में से प्रत्येक उद्धरण का आपके विचार से क्या अभिप्राय है?

(a) ” प्रत्येक कार्य की सफलता से पहले उसे सैकड़ों कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। जो दृढ़निश्चयी हैं वे ही देर-सबेर प्रकाश को देख पाएंगे।” -स्वामी विवेकानंद (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(b) “हम बाहरी दुनिया में तब तक शांति प्राप्त नहीं कर सकते जब तक हम अपने भीतर शांति प्राप्त नहीं कर लेते।” – दलाई लामा (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(c) “परस्पर निर्भरता के बिना जीवन का कोई अर्थ नहीं है। हम एक दूसरे की जरूरत है और जितनी हम जल्दी से सीख लें यह हम सब के लिए उतना ही अच्छा है।” -एरिक एरिक्सन (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

Q4. (a) अभिवृत्ति एक महत्वपूर्ण घटक है, जो मानव के विकास में निवेश (इनपुट) का काम करता है। ऐसी उपयुक्त अभिवृत्ति का विकास कैसे करें, जो एक लोक सेवक के लिए आवश्यक है? (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(b) उस नैतिकता अथवा नैतिक आदर्श, जिसको आप अंगीकार करते हैं, से समझौता किए बिना क्या भावनात्मक बुद्धि अंतरात्मा के संकट की स्थिति से उबारने में सहायता करती है? आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

Q5. (a) “शरणार्थियों को उस देश में वापस नहीं लौटाया जाना चाहिए जहां उन्हें उत्पीड़न अथवा मानवाधिकारों के उल्लंघन का सामना करना पड़ेगा।” खुले समाज और लोकतांत्रिक होने का दावा करने वाले किसी राष्ट्र के द्वारा नैतिक आयाम के उल्लंघन के संदर्भ में इस कथन का परीक्षण कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(b) एक सफल लोक सेवक बनने के लिए निष्पक्ष और गैर-पक्षपाती होना अनिवार्य गुण माना जाना चाहिए? दृष्टांत सहित चर्चा कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

Q6. (a) न्यायपालिका सहित सार्वजनिक सेवा के हर क्षेत्र में निष्पादन, जवाबदेही और नैतिक आचरण सुनिश्चित करने के लिए एक स्वतंत्र और सशक्त सामाजिक अंकेक्षण तंत्र परम आवश्यक है। सविस्तार समझाइए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

(b) ” सत्यनिष्ठा ऐसा मूल्य है, जो मनुष्य को सशक्त बनाता है।” उपयुक्त दृष्टांत सहित औचित्य सिद्ध कीजिए। (उत्तर 150 शब्दों में दीजिए)

Q7. सुनील एक युवा लोक सेवक हैं तथा सक्षमता, ईमानदारी, समर्थन तथा मुश्किल एवं दुर्वह कामों के लिए अथक प्रयास हेतु उसकी प्रतिष्ठा है। उसकी प्रोफाइल को देखते हुए उसके अधिकारियों ने उसे एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण और संवेदनशील कार्यभार को संभालने के लिए चुना था। उसे अवैध बालू खनन के लिए कुख्यात आदिवासी बहुल जिले में तैनात किया गया। नदी पट्टी से, अनियंत्रित रूप से बालू उत्खनन करके ट्रकों से ढोकर उसको काला बाजार में बेचा जा रहा था। यह अवैध बालू खनन माफिया, स्थानीय कार्यकर्ताओं और आदिवासी बाहुबलियों के सहयोग से काम कर रहा था जो बदले में चुनिंदा गरीब आदिवासियों को रिश्वत देते रहते थे तथा उनको डरा और धमका कर रखते थे।

सुनील ने एक तेज और ऊर्जावान अधिकारी होने के नाते जमीनी हकीकत पहचान कर और माफिया के द्वारा कुटिल तथा संदिग्ध तंत्र के माध्यम से अपनाए गए उनके तौर-तरीकों को तुरंत पकड़ लिया। पूछताछ करने पर उसने पाया कि उसके अपने कार्यालय के कुछ कर्मचारियों की उनसे मिली भगत है और उन्होंने उनके साथ घनिष्ठ अवांछनीय गठजोड़ विकसित कर लिया है। सुनील ने उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की एवं उनके बालू से भरे ट्रकों की आवाजाही के अवैध संचालन पर छापे मारना शुरू कर दिया। माफिया भड़क गया क्योंकि बहुत पहले अधिकारियों ने उनके विरुद्ध इतने बड़े कदम नहीं उठाए थे। कार्यालय के कुछ कर्मचारियों ने जो कथित तौर पर माफिया के करीब थे, उन को सूचित किया कि अधिकारी उस जिले में माफिया के अवैध बालू खनन संचालन को साफ करने के लिए दृढ़ संकल्पित है और उन्हें अपूरणीय क्षति हो सकती है।

माफिया शत्रुता पूर्ण हो गया और जवाबी हमला शुरू किया। आदिवासी बाहुबली और माफिया ने उसको गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देना शुरू कर दिया। उसके परिवार( पत्नी और वृद्ध माता) का पीछा किया जा रहा था, वे उनकी वास्तविक निगरानी में थे जिससे उन सभी को मानसिक यातना, यंत्रणा और तनाव हो रहा था। उस समय मामले में गंभीर रूप धारण कर लिया जब एक बाहुबली उसके कार्यालय में आया और उसको छापे मारना इत्यादि बंद करने की धमकी दी और कहा कि उसका हाल उसके पूर्व अधिकारियों से अलग नहीं होगा( दस वर्ष पूर्व माफिया द्वारा एक अधिकारी की हत्या कर दी गई थी)।

इस स्थिति को संभालने में सुनील के पास उपलब्ध विकल्पों की पहचान कीजिए।
आपके द्वारा सूचीबद्ध विकल्पों का आलोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए।
आपके विचार में उपर्युक्त में से कौन सा विकल्प सुनील के लिए सबसे उपयुक्त होगा और क्यों? (उत्तर 250 शब्दों में दीजिए)

Q8. आप एक मध्यवर्गीय शहर के डिग्री कॉलेज के उप-प्रधानाचार्य हैं। प्रधानाचार्य हाल में ही सेवानिवृत्त हुए हैं और प्रबंधन उनके प्रतिस्थापन की तलाश कर रहा है। यह भी माना जाता है कि प्रबंधन आपको प्रधानाचार्य के रूप में पदोन्नत कर सकता है। इस बीच वार्षिक परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय से आए उड़न दस्ते ने 2 छात्रों को अनुचित तरीकों का उपयोग करते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। कॉलेज का एक वरिष्ठ व्याख्याता व्यक्तिगत रूप से इन छात्रों को इस कार्य में मदद कर रहा था। यह वरिष्ठ व्याख्याता प्रबंधन का करीबी भी माना जाता था। उनमें से एक छात्र स्थानीय राजनेता का बेटा था, जो कॉलेज को वर्तमान प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से संबंधन कराने में मददगार रहा था। दूसरा छात्र स्थानीय व्यवसायी का बेटा था, जिसने कॉलेज चलाने के लिए अधिकतम धन दान दिया था। आपने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में तुरंत प्रबंधन को सूचित किया। प्रबंधन ने आपको किसी भी कीमत पर उड़न दस्ते के साथ इस मुद्दे को हल करने के लिए कहा। उन्होंने आगे कहा कि इस घटना से न केवल कॉलेज की छवि खराब होगी बल्कि राजनेता और व्यवसाय भी कॉलेज के कामकाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। आपको यह भी संकेत दिया गया था कि प्रधानाचार्य के रूप में आपकी आगे की पदोन्नति उड़न दस्ते के साथ मुद्दे को हल करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है। इस दौरान आपके प्रशासन अधिकारी ने सूचित किया कि छात्र संघ के कुछ सदस्य इस घटना में शामिल वरिष्ठ व्याख्याता और छात्रों के खिलाफ कॉलेज के गेट के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

इस मामले से संबंधित नैतिक मुद्दों पर चर्चा कीजिए।
उप प्रधानाचार्य के रूप में आपके पास उपलब्ध विकल्पों का आलोचनात्मक रुप से परीक्षण कीजिए। आप कौन सा विकल्प अपनाएंगे और क्यों? (उत्तर 250 शब्दों में दीजिए)

Q9. किसी राज्य-विशेष की राजधानी में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए एक एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। आपकी पेशेवर क्षमता और अनुभव के आधार पर आपको इस प्रतिष्ठित परियोजना के परियोजना प्रबंधक के रूप में चुना गया है। अगले 2 वर्षों में परियोजना को पूरा करने की समय सीमा 30 जून, 2021 के दूसरे सप्ताह में चुनाव की घोषणा से पहले होना है। निरीक्षण दल द्वारा औचक निरीक्षण करते समय, संभवत खराब सामग्री के इस्तेमाल के कारण एलिवेटेड कॉरिडोर के एक पाए में छोटी सी दरार देखी गई थी। आपने तुरंत मुख्य अभियंता को सूचित किया और आगे काम रोक दिया। आपके द्वारा यह आकलन किया गया था कि एलिवेटेड कॉरिडोर के कम से कम तीन पायों को तोड़ना और उनका पुनर्निर्माण किया जाना है। परंतु यह प्रक्रिया योजना में कम से कम 4 से 6 महीने की देरी कर देगी किंतु मुख्य अभियंता ने निरीक्षण दल के अवलोकन को इस आधार पर निरस्त कर दिया कि एक छोटी सी दरार है जो किसी भी तरह से पुल की क्षमता को प्रभावित नहीं करेगी उसने आपको निरीक्षण दल के अवलोकन की अनदेखी कर उसी गति तथा लय के साथ काम जारी रखने का आदेश दिया। उसने आपको सूचित किया कि मंत्री कोई देरी नहीं चाहते हैं क्योंकि वह एलिवेटेड कॉरिडोर का उद्घाटन मुख्यमंत्री से चुनाव की घोषणा होने से पहले करवाना चाहते हैं यह भी सूचित किया कि ठेकेदार मंत्री का दूर का रिश्तेदार है और वे चाहते हैं कि वह इस परियोजना को पूरा करें। उसने आपको इशारा भी किया कि अतिरिक्त मुख्य अभियंता के रूप में आपकी आगे की पदोन्नति मंत्रालय के विचाराधीन है।तथापि आपने दृढ़ता से महसूस किया कि एलिवेटेड कॉरीडोर के पाए में छोटी सी दरार पुल की क्षमता और जीवन काल पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी और इसलिए एलिवेटेड कॉरिडोर की मरम्मत न करना बहुत खतरनाक होगा।

दी गई शर्तों के तहत परियोजना प्रबंधक के रूप में आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं?
वे कौन सी नैतिक दुविधाएं हैं, जिनका परियोजना प्रबंधक सामना कर रहा है?
परियोजना प्रबंधक द्वारा सामना की जाने वाली व्यावसायिक चुनौतियां क्या है और उन चुनौतियों से पार पाने के लिए उसकी प्रतिक्रिया क्या है?
निरीक्षण दल द्वारा उठाए गए अवलोकन की अनदेखी के परिणाम क्या हो सकते हैं? (उत्तर 250 शब्दों में दीजिए)

देखभाल करने में लगाने के लिए आपके मानदंड और औचित्य क्या हैं?
यदि आपका निजी अस्पताल है, तो क्या आप का औचित्य और निर्णय वैसा ही होता है जैसा कि सार्वजनिक अस्पताल में? (उत्तर 250 शब्दों में दीजिए)

2016 ethics Question Paper Download

Maths Topicwise Free PDF > Click Here To Download English Topicwise Free PDF > Click Here To Download
GK/GS/GA Topicwise Free PDF > Click Here To Download Reasoning Topicwise Free PDF > Click Here To Download
Indian Polity Free PDF > Click Here To Download History  Free PDF > Click Here To Download
Computer Topicwise Short Tricks > Click Here To Download EnvironmentTopicwise Free PDF > Click Here To Download
Hindi Topicwise Free PDF > Click Here To Download

Science Notes Download > Clik Here To Download

My BooksforUPSC will update many more new pdf and study materials and exam updates, keep Visiting and share our post, So more people will get this.

This PDF is not related to BooksforUPSC and if you have any objections over this pdf, you can mail us at [email protected] Support us By Joining the Below Groups And Like Our Pages We Will be very thankful to you.

Tags:- ethics previous year questions topic wise pdf,ethics previous year questions topic wise mrunal,upsc ethics previous year questions topic wise,ethics previous year questions with answers,upsc gs paper 4 previous year question paper,ethics previous year questions solved,ethics previous year questions upsc,ethics questions and answers upsc

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *